भारत में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप क्या है? – What is Scope of Digital Marketing in India – Hindi

What is Scope of Digital Marketing in India – Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

भारत में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे को समझने से पहले हम पहले इस उद्योग को समझ लें। डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए एक विपणन पद्धति है। इसलिए सरल शब्दों में, हम कह सकते हैं कि हम अपने उत्पादों को उन ग्राहकों को बढ़ावा दे रहे हैं जो इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। पारंपरिक विपणन की कई अवधारणाएँ डिजिटल मार्केटिंग पर लागू होती हैं।

प्रत्येक युग में, ग्राहक जो उपयोग कर रहा है, उसके आधार पर विपणन विकसित हुआ है। यदि आप इतिहास में वापस जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कई बार जब ग्राहक रेडियो का उपयोग करते थे, तो इसने रेडियो विज्ञापन और विपणन को जन्म दिया। इसके बाद, हमें टेलीविज़न का उछाल मिला, यह विश्व स्तर पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले उपकरण में से एक है, जिसने कंपनियों को टीवी विज्ञापनों के साथ बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति दी। आज भी टीवी विज्ञापन कंपनियों के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विज्ञापन रणनीतियों में से एक है। इंटरनेट के उछाल के बाद से, अधिक ग्राहकों ने इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिसने विपणन के एक नए युग को जन्म दिया, जिसे मूल रूप से इंटरनेट मार्केटिंग कहा जाता है, जिसे अब डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे को समझने के लिए हमें इसके फायदों को समझना चाहिए और यह तब तक कायम रह सकता है जब तक हमें नई पीढ़ी का संचार नहीं मिलता।

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कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों करती हैं?

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं:

इंटरनेट उपयोग के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2017 तक, दुनिया की 50% आबादी इंटरनेट का उपयोग कर रही है। (यानी) 3.42 बिलियन उपयोगकर्ता। 1995 में उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या दुनिया की आबादी के 1% से कम थी।

Scope of Digital Marketing In India

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शीर्ष 4 इंटरनेट उपयोगकर्ता देश से (फ़रवरी 2019)

global internet users 2019

जैसा कि हम उपरोक्त आंकड़ों से स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं कि अगले कुछ वर्षों में अधिक उपयोगकर्ता इंटरनेट से जुड़े होंगे, जो डिजिटल मार्केटर्स को वैश्विक स्तर पर लक्षित दर्शकों तक पहुंचने की अधिक गुंजाइश देता है। भारत इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है।

मोबाइल फोन:

आज दुनिया भर में अधिकांश उपयोगकर्ता संचार के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 4.77 बिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता, जो 2019 तक बढ़कर 5.07 बिलियन हो जाएंगे। आज के अधिकांश मोबाइल फोन इंटरनेट एक्सेस वाले स्मार्टफोन हैं, जो ग्राहकों को कभी भी और कहीं भी व्यवसायों से जुड़ने की अनुमति देता है।

mobile phone users

श्रोता को लक्षित करना:

पारंपरिक विपणन रणनीतियों में, विशिष्ट जनसांख्यिकी और विवरण के साथ लक्षित दर्शकों को विज्ञापित करना बहुत मुश्किल है। अधिकांश विपणन विधियों का उद्देश्य उत्पाद की ओर बड़े पैमाने पर विपणन था। आज डिजिटल मार्केटिंग के साथ हमारे पास दर्शकों को विशेष रूप से लक्षित करने के लिए कई अनुकूलित और व्यक्तिगत तरीके हैं।

Ex: आज हम स्थान, आयु, लिंग, शिक्षा, रुचियों, व्यक्तिगत जानकारी इत्यादि से दर्शकों तक पहुँच सकते हैं। वास्तव में, हमारे पास बहुत विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए कई उन्नत रणनीतियाँ हैं।

 

कम लागत और उच्च आरओआई:

छोटी और मझोली कंपनियों में से ज्यादातर अपनी कम लागत और निवेश पर अधिक रिटर्न के कारण डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों पर निर्भर हैं।

प्रोफेशनल्स के लिए भारत में डिजिटल मार्केटिंग का क्या स्कोप है?

जैसा कि हम जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग उद्योग बढ़ रहा है, जो इस उद्योग में पेशेवरों के लिए अधिक अवसर लाता है। पेशेवरों के लिए निम्नलिखित अवसर उपलब्ध हैं।

उद्योग में नौकरी प्राप्त करें:

डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करने का सरल और सबसे अच्छा तरीका है नौकरी खोजना। डिजिटल मार्केटिंग में, हमारे पास कई अलग-अलग विशेषज्ञ हैं इसलिए आपके पास अपना करियर शुरू करने के लिए अलग-अलग विकल्प होंगे।

जूनियर और मिड-लेवल कैरियर विकल्प

• डिजिटल मार्केटिंग इंटर्न

• डिजिटल मार्केटिंग कार्यकारी

• एसईओ कार्यकारी

• लिंक बिल्डिंग विशेषज्ञ

• सोशल मीडिया विशेषज्ञ

•गूगल विज्ञापन विशेषज्ञ

• ईमेल विपणन विशेषज्ञ

• वेब विश्लेषक

• ऑनलाइन प्रतिष्ठा कार्यकारी

• सामग्री विपणन कार्यकारी

उच्च स्तरीय डिजिटल मार्केटिंग जॉब टाइटल

• डिजिटल मार्केटिंग रणनीतिकार

• डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

•सामाजिक मीडिया प्रबंधक

• डिजिटल मार्केटिंग हेड

• अदा विज्ञापन प्रबंधक

• डिजिटल ब्रांडिंग प्रमुख

उपरोक्त सूची के अलावा, डिजिटल मार्केटिंग में चुनने के लिए अधिक विशिष्ट कार्य भूमिकाएं हैं।

ऑनलाइन कारोबार में डिजिटल मार्केटिंग का दायरा:

1. एक पेशेवर ब्लॉगर बनें:

कई डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स अपना पूरा समय ब्लॉगिंग को अपने करियर विकल्प के रूप में चुनते हैं। समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ, कई पेशेवर अपने चुने हुए आला में सफल ब्लॉगर नहीं हैं। ब्लॉगर्स विज्ञापन और संबद्ध विपणन रणनीतियों के साथ आय उत्पन्न कर सकते हैं।

2. संबद्ध विपणन और ऐडसेंस के साथ कमाएँ:

आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट / ऐप को अपनी रुचि के विशिष्ट स्थान पर शुरू कर सकते हैं और शुरू में ट्रैफ़िक और दर्शकों के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। अच्छा ट्रैफ़िक जेनरेट करने के बाद, आप AdSense और एफिलिएट मार्केटिंग तकनीकों से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. फ्रीलांसिंग सेवा शुरू करें:

फ्रीलांसिंग आपके घर से अंशकालिक आधार पर ग्राहकों को अपनी सेवाएं देने की अवधारणा है। अपने घर पर बैठकर आप विश्व स्तर पर अपने ग्राहकों का निर्माण कर सकते हैं। ऑनलाइन वेबसाइट जैसे fiverr.com, freelancer.com आदि के लिए धन्यवाद आप अपनी फ्रीलांसिंग सेवाओं की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

4. अपनी खुद की एजेंसी शुरू करें:

यदि आपके पास किसी व्यवसाय के प्रबंधन का अनुभव है और आपके पास संसाधन, संपर्क हैं। आप अपनी पूर्णकालिक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं। अपनी एजेंसी के साथ, आप ग्राहकों के लिए मार्केटिंग रणनीति बनाने और उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के साथ लागू करने में सक्षम हो सकते हैं।

5. एक YouTuber बनें:

आप चुनिंदा जगह पर पूर्णकालिक YouTuber बनने का विकल्प चुन सकते हैं। आपको YouTube पर सामग्री की गुणवत्ता और अपने दर्शकों के आधार के निर्माण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एक बार जब आप ग्राहकों और विचारों को प्राप्त करना शुरू कर देते हैं, तो आप YouTube मुद्रीकरण के साथ पैसा कमा सकते हैं।

6. अपने ड्रॉप शिपिंग व्यवसाय शुरू करें:

एक व्यवसाय मॉडल को छोड़ दें जिसमें आप ग्राहकों को ऑनलाइन भौतिक रूप से आपके साथ इन्वेंट्री के बिना उत्पादों को बेचने में सक्षम हो सकते हैं। आम तौर पर इस व्यवसाय में आपको Shopify में एक ई-कॉमर्स वेबसाइट विकसित करने और अपने शोध के आधार पर अपने उत्पादों का चयन करने की आवश्यकता होती है। फिर आप अपने स्टोर को अली एक्सप्रेस से चीन के निर्माता और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से जोड़ते हैं। सभी उत्पाद की कीमतों को चिह्नित किया जाता है और जब आपका उत्पाद बेचते हैं, तो निर्माता सीधे ग्राहक को उत्पाद भेजेगा और आप लाभ कमाएंगे।

मुझे आशा है कि आप इस उद्योग में डिजिटल मार्केटिंग और कार्यक्षेत्र के विभिन्न पहलुओं को समझ चुके होंगे। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अपनी टिप्पणी नीचे दें।

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